सेबी ने फ्रंट-रनिंग शंका पर क्वांट म्यूचुअल फंड पर की तलाशी और जब्ती की कार्रवाई

घर / सेबी ने फ्रंट-रनिंग शंका पर क्वांट म्यूचुअल फंड पर की तलाशी और जब्ती की कार्रवाई
सेबी ने फ्रंट-रनिंग शंका पर क्वांट म्यूचुअल फंड पर की तलाशी और जब्ती की कार्रवाई
24 जून 2024 0 टिप्पणि राहुल तनेजा

सेबी द्वारा तलाशी और जब्ती की कार्रवाई

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हाल ही में संदीप टंडन के स्वामित्व वाले क्वांट म्यूचुअल फंड पर फ्रंट-रनिंग की शंका के चलते तलाशी और जब्ती की कार्रवाई की। यह तलाशी अभियान दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में शुक्रवार और शनिवार को चलाया गया।

सेबी का यह कदम क्वांट म्यूचुअल फंड की जांच के बाद आया, जिसमें कई महीनों से संदेह व्यक्त किया जा रहा था कि फंड कुछ अंदरूनी जानकारियों का इस्तेमाल करते हुए बाजार में हेराफेरी कर रहा है। फ्रंट-रनिंग एक गंभीर वित्तीय अपराध है जिसमें ब्रोकर या अन्य अंदरूनी लोग अपने ग्राहकों के आदेशों की अग्रिम जानकारी के आधार पर ट्रेड करते हैं, जिससे वे बाजार में गड़बड़ी ला सकते हैं।

क्वांट म्यूचुअल फंड ने दिया पूरी जांच में सहयोग का आश्वासन

क्वांट म्यूचुअल फंड ने एक बयान जारी कर कहा कि वे सेबी के साथ पूर्ण सहयोग करेंगे और पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि फंड पर सेबी की विस्तृत निगरानी और जांच जारी थी, और अब इस तलाशी अभियान के माध्यम से और भी स्पष्टता प्राप्त होगी।

इस बयान में उन्होंने अपने निवेशकों को आश्वासन दिया कि उनकी उन्नत शोध और विश्लेषणात्मक क्षमताओं ने उन्हें हमेशा आगे बनाए रखा है, और वे आपके निवेश को सुरक्षित और फायदेमंद बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

फ्रंट-रनिंग: क्या है और इसके परिणाम क्या हैं

फ्रंट-रनिंग: क्या है और इसके परिणाम क्या हैं

फ्रंट-रनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अंदरूनी जानकारी का दुरुपयोग कर बाजार में ट्रेड किया जाता है। यह व्यापार की वह प्रक्रिया है जब ब्रोकर या ट्रेडिंग फर्म अपने ग्राहकों के बड़े ऑर्डर के बारे में पहले से जानकर खुद के लिए पहले ही ट्रेड कर लेते हैं।

इससे बाजार में गड़बड़ी आती है और छोटे निवेशकों का भरोसा टूटता है, जिससे पूरे वित्तीय व्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तव में, यह एक गंभीर अपराध है जो बाजार की अखंडता को धूमिल करता है।

क्वांट म्यूचुअल फंड की स्थिति

क्वांट म्यूचुअल फंड मौजूदा समय में 93,000 करोड़ रुपये से अधिक की परिसंपत्तियों का प्रबंधन करता है और इसके पास 8 मिलियन से अधिक फोलियो हैं। ऐसे में सेबी की इस कार्रवाई से फंड और उसके निवेशकों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

क्वांट म्यूचुअल फंड की भविष्यवाणी

क्वांट म्यूचुअल फंड की भविष्यवाणी

इस फंड ने अपने निवेशकों को भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया कि उन्नत अनुसंधान और विश्लेषणात्मक उपकरण उन्हें हमेशा आगे रखते हैं, और वे अपने निवेशकों के लिए श्रेष्ठ जोखिम-समायोजित रिटर्न देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हालांकि, इस मामले की जांच जारी है और सेबी की और भी कार्रवाई होने की संभावना है, जिससे इस मामले में और अधिक जानकारी सामने आ सकती है।

राहुल तनेजा

राहुल तनेजा

मैं एक समाचार संवाददाता हूं जो दैनिक समाचार के बारे में लिखता है, विशेषकर भारतीय राजनीति, सामाजिक मुद्दे और आर्थिक विकास पर। मेरा मानना है कि सूचना की ताकत लोगों को सशक्त कर सकती है।

एक टिप्पणी लिखें